RCB in IPL: नौ सीजन बाद कप्तान बदलने को तैयार आरसीबी, जानें राहुल द्रविड़ से लेकर विराट कोहली तक का रिकॉर्ड

 सार

बैंगलोर की टीम फाफ डुप्लेसिस को टीम का नया कप्तान बना सकती है। अब तक छह खिलाड़ी आईपीएल में बैंगलोर की कप्तानी कर चुके हैं, लेकिन सबसे ज्यादा मैच विराट कोहली ने जिताए हैं।

RCB in IPL: नौ सीजन बाद कप्तान बदलने को तैयार आरसीबी, जानें राहुल द्रविड़ से लेकर विराट कोहली तक का रिकॉर्ड

विस्तार

आईपीएल 2022 शुरू होने में लगभग दो सप्ताह का समय बचा है और सभी टीमों ने इस टूर्नामेंट को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। मेगा ऑक्शन के बाद सभी टीमें बदल चुकी हैं और नए खिलाड़ियों के साथ धमाल करने को तैयार हैं। कोलकाता और पंजाब जैसी टीमों ने इस सीजन अपने कप्तान भी बदले हैं, लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर एकमात्र ऐसी टीम है, जिसने अब तक अपने नए कप्तान का एलान नहीं किया है। बैंगलोर 12 मार्च को अपने नए कप्तान का एलान कर सकती है और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस को यह जिम्मेदारी दी जा सकती है। 

 विराट कोहली ने लगभग नौ साल तक इस टीम की कमान संभालने के बाद कप्तानी से हटने का फैसला किया है। उन्होंने पिछले आईपीएल के दौरान ही यह बता दिया था कि अगले साल से वो टीम की कप्तानी नहीं करेंगे। उन्होंने सबसे ज्यादा समय तक इस टीम की कप्तानी की है और एक बार अपनी टीम को फाइनल में भी पहुंचाया था। यहां हम बता रहे है कि अब तक आरबीसी के लिए कितने खिलाड़ियों ने कप्तानी की है और उनका प्रदर्शन कैसा रहा है। 



छह कप्तान आजमा चुकी है आरसीबी पर नहीं जीती खिताब

आरसीबी की टीम अब तक छह कप्तान आजमा चुकी है। राहुल द्रविड़ से लेकर, केविन पीटरसन, अनिल कुंबले, डेनियल विटोरी, विराट कोहली और शेन वॉटसन इस टीम की कप्तानी कर चुके हैं। हालांकि, सबसे ज्यादा समय तक विराट ने ही टीम की कमान संभाली है और सबसे ज्यादा मैच भी उन्होंने ही जिताए हैं। सबसे बेहतर जीत प्रतिशत अनिल कुंबले का रहा है। उन्होंने 54.28 फीसदी मैच जीते हैं। वहीं राहुल द्रविड़ की जीत प्रतिशत सबसे खराब रहा है। उन्होंने सिर्फ 28.57 प्रतिशत मैच जिताए हैं। 


राहुल द्रविड़

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी सबसे पहले राहुल द्रविड़ को दी गई थी। 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में उनकी कप्तानी में टीम ने 14 मैच खेले और सिर्फ चार ही जीत पाई थी। वहीं 10 में हार का सामना करना पड़ा था। द्रविड़ ने अपनी कप्तानी में आरसीबी को 28.57 फीसदी मैच जिताए थे। 


केविन पीटरसन

द्रविड़ के बाद केविन पीटरसन को आरसीबी की कप्तान बनाया गया था। उन्होंने साल 2009 में छह मैचों में टीम की कमान संभाली थी। इनमें से दो में टीम को जीत मिली थी और चार में हार का सामना करना पड़ा था। पीटरसन का जीत प्रतिशत 33.33 का है। 


अनिल कुंबले

कुबंले ने 2009 और 2010 में 35 मैचों में आरसीबी की कप्तानी की थी। उनकी कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 19 मैच जीते थे और 16 में हार मिली थी। कप्तान के रूप में आरसीबी के लिए उनका प्रदर्शन सबसे बेहतरीन रहा है। उनका जीत प्रतिशत 54.28 फीसदी है। 


डेनियल विटोरी

कुंबले के बाद डेनियल विटोरी को आरसीबी का कप्तान बनाया गया था। 2011 और 2012 में उनकी कप्तानी में आरसीबी ने 28 मैच खेले थे और 15 में जीत हासिल की थी, जबकि 13 में टीम को हार का सामना करना पड़ा था। उनका जीत प्रतिशत 53.57 था। 


विराट कोहली

विराट कोहली ने 2011 से लेकर 2021 तक 140 मैचों में आरसीबी की कप्तानी की थी। उन्होंने 64 मैचों में अपनी टीम को विजयी बनाया, लेकिन 69 मैचों में उनकी टीम को हार मुंह देखना पड़ा। तीन मैच टाई रहे और चार मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। उनका जीत प्रतिशत 48.16 फीसदी रहा। 


शेन वॉटसन

साल 2017 में शेन वॉटसन ने भी तीन मैचों में आरसीबी की कप्तानी की थी और एक मैच में अपनी टीम को जीत दिलाई थी। वहीं दो मैच में बैंगलोर हार गई थी। वॉटसन की की कप्तानी में बैंगलोर का जीत प्रतिशत 33.33 रहा है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
×