IND vs SL 2nd Test | 'घरेलू मैदान' पर तय मानिए विराट कोहली का शतक, जानिए कारण - Google Karle

India vs Sri Lanka 2nd Test: भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच बेंगलुरु में खेला जाएगा। यह आईपीएल में विराट कोहली का घरेलू मैदान है। यह मुकाबला डे-नाइट होगा और पिंक बॉल से खेला जाएगा। भारतीय टीम दो मैच की इस सीरीज में 1-0 से आगे है।

IND vs SL 2nd Test | 'घरेलू मैदान' पर तय मानिए विराट कोहली का शतक, जानिए कारण - Google Karle

बेंगलुरु: पिछले 28 महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं जमा सके विराट कोहली (Virat Kohli) श्रीलंका (IND vs SL) के खिलाफ शनिवार से पिंक गेंद से खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में जब अपने आईपीएल मैदान पर उतरेंगे तो नजरें उन्हीं के बल्ले पर रहेंगी। कोहली ने आखिरी बार बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में नवंबर 2019 में पिंक बॉल टेस्ट में ही शतक जमाया था। उन्होंने उस पारी में 136 रन बनाये थे।

उसके बाद से भारतीय वे 28 पारियां खेल चुके हैं लेकिन टेस्ट शतक नहीं बना सके। उन्होंने छह बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया और सर्वोच्च स्कोर इस साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 79 रन था। अब वह एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर लौट रहे हैं, जिस पर उनकी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) आईपीएल खेलती है। मैदान से वाकफियत होने का भी उन्हें फायदा मिलेगा। इसलिए फैंस कई मुकाबले में विराट का शतक तय मान रहे हैं।

मोहाली टेस्ट (Mohali Test)में भी उन्होंने अच्छी शुरूआत की थी लेकिन उसे बड़ी पारी में नहीं बदल सके। ऐसा नहीं है कि वह अच्छा खेल नहीं पा रहे। वह गेंद को बखूबी मार रहे हैं लेकिन जिस धाराप्रवाह अंदाज में वह खेलते हैं, वह नजर नहीं आ रहा और कई बार उनकी एकाग्रता भी भंग हो रही है। थकाऊ कार्यक्रम भी इसकी एक वजह हो सकता है और बढती उम्र भी । क्रिकेट के मैदान से इतर विवादों का असर भी उनके प्रदर्शन पर पड़ा है ।

पिंक बॉल (Pink Ball Test) का टेस्ट होने पर अंतिम एकादश में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज या फिट होकर लौटे हरफनमौला अक्षर पटेल को जयंत यादव की जगह उतारा जा सकता है। जयंत मोहाली में कुछ खास नहीं कर सके थे। श्रीलंकाई पारी की हालत खस्ता होने पर भी वह दोनों पारियों में कोई विकेट नहीं ले सके थे। अक्षर ने आखिरी बार पिंक बॉल टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में 11 विकेट लिये थे। दूसरी पारी में उन्होंने गेंदबाजी की शुरुआत भी की थी। पिच पर घास होने पर सिराज बेहतर विकल्प होंगे।

दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम पहले ही भारत के सामने हर मामले में उन्नीस साबित हुई है और उसे तेज गेंदबाज लाहिरू कुमारा की कमी भी खलेगी, जो हैमस्ट्रिंग चोट के कारण बाहर हैं। दुष्मंता चामीरा अंतिम एकादश में उनकी जगह ले सकते हैं। कप्तान दिमुथ करूणारत्ने को मोर्चे से अगुवाई करनी होगी ताकि पहले मैच की तरह उन्हें शर्मनाक हार नहीं झेलनी पड़े। अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

श्रीलंका एकमात्र टीम है जिसने घर से बाहर पिंक बॉल टेस्ट जीता है। टीम ने पाकिस्तान को दुबई और वेस्टइंडीज को ब्रिजटाउन में हराया था। पाकिस्तान ने यूएई में डे-नाइट टेस्ट जीता है, लेकिन वह वहां बतौर घरेलू टीम खेल रही थी।

भारतीय टीम के लिए 2022 में अपनी धरती पर यह आखिरी टेस्ट है। मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सात और टेस्ट खेले जाने हैं। टीम दो टेस्ट मैच खेलने बांग्लादेश जायेगी और फिर आस्ट्रेलियाई टीम चार टेस्ट के लिए 2023 में आएगी। इंग्लैंड दौरे पर बचा हुआ एक टेस्ट भी खेलना है। भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह बनाने के लिये ये सारे मैच जीतने होंगे ।

टीमें:

भारत: 

रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, श्रेयस अय्यर, कोना भारत (विकेटकीपर), उमेश यादव, सौरभ कुमार, प्रियांक पांचाल

श्रीलंका: 

दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), धनंजय डिसिल्वा, चरित असलंका, दुशमंथा चमीरा, दिनेश चांदीमल, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, लसिथ एम्बुलडेनिया, विश्व फर्नांडो, सुरंगा लखमल, लाहिरू थिरिमाने, लाहिरु कुमारा, कुसाल मेंडिस, पाथुम निसांका, जेफ्री वंडारसे, प्रवीण जयविक्रमा, चमिका करुणारत्ने।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
×