RCB swat analysis IPL 2022 | फाफ डु प्लेसिस पर है दबाव, क्या इस बार जीत सकती है आरसीबी? | टीम की ताकत, कमजोरियों और एक्स फैक्टर का पता लगाएं

 RCB SWAT Analysis: बैंगलोर की टीम 27 मार्च को अपने अभियान की शुरुआत करेगी. मुंबई के डीओवाई पाटिल स्पोर्ट्स एकेडमी ग्राउंड में टीम का सामना पंजाब किंग्स से होगा। बैंगलोर को अभी तक एक भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीतनी है। जब टीम आखिरी बार 2016 के फाइनल में खेली थी, तो वह सनराइजर्स हैदराबाद से हार गई थी।

RCB swat analysis IPL 2022 | फाफ डु प्लेसिस पर है दबाव, क्या इस बार जीत सकती है आरसीबी? |  टीम की ताकत, कमजोरियों और एक्स फैक्टर का पता लगाएं

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की नीलामी ने विदेशी और घरेलू खिलाड़ियों पर कुछ अच्छे दांव लगाए हैं। देवदत पडिक्कल और युजवेंद्र सहल जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी भले ही इस बार टीम में नहीं हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड, श्रीलंकाई ऑलराउंडर वनिंदु हसरंगा और कैरेबियाई तेज गेंदबाज शेरफेन रदरफोर्ड ने टीम का हौसला बढ़ाया है।

क्या इस बार खिताब का सूखा खत्म होगा?

मेगा नीलामी से पहले कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और मोहम्मद सिराज को टीम ने रिटेन किया। कागज पर आरसीबी हमेशा से मजबूत टीम रही है। इसके बावजूद उन्होंने पिछले 14 सालों में एक भी खिताब नहीं जीता है। 2009, 2011 और 2016 में फाइनल में असफल रहे। इतिहास बदलने के मकसद से इस बार बेंगलुरु की टीम आ रही है. आइए टीम की ताकत, कमजोरियों और अवसरों को देखें।


आरसीबी की ताकत

टीम पर नजर डालें तो आरसीबी के पास इस मुकाबले का सबसे खतरनाक पेस अटैक है। फाफ डेथ ओवरों में गेंद फेंकने के कई मौके आएंगे। नई गेंद पर मोहम्मद सिराज और ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड लीड करेंगे। अंतिम पर्पल कैप धारक हर्शल पटेल अपने घातक धीमे कटर से बल्लेबाजों को परेशान करेंगे। जेसन बेहरेनडॉर्फ, सिद्धार्थ कौल और इंग्लैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज डेविड विली भी इस दरार से डरे हुए हैं।


आरसीबी की कमजोरी

मिस्टर 360 यानी एबी डिविलियर्स ने पिछले साल नवंबर में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की थी। यह खबर आरसीबी के लिए किसी झटके से कम नहीं है। डिविलियर्स टीम की बल्लेबाजी की जान थे। इस बार उन्हें बल्लेबाजी की कमी खलेगी। ऐसे में मिडिल ऑर्डर का पूरा दबाव ग्लेन मैक्सवेल के कंधों पर पड़ेगा.


यहां अधिक ध्यान देना चाहिए

विराट कोहली पर काम का बोझ था और इससे कोई इनकार नहीं कर सकता। उन्होंने लगातार नौ सीजन टीम की कप्तानी की। आरसीबी को मेगा स्टार विराट कोहली से पूरे मैच के दौरान काम करना जारी रखने की उम्मीद करनी चाहिए। अगर वह धमाका नहीं करते हैं तो दबाव ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक और फाफ डु प्लेसिस पर आ जाएगा। यदि कार्तिक 22-यार्ड बार पर प्रभाव डालने में विफल रहता है, तो फाफ को केवल शीर्ष क्रम का ध्यान रखना होगा, और यदि वह महत्वपूर्ण क्षण में बड़े रन नहीं बनाता है, तो मध्य क्रम बैंडवागन खेलने के लिए मजबूर हो जाएगा।


फाफ डू प्लेसिस बने 7वें कप्तान

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस अब कप्तान के रूप में विराट की जगह लेंगे। पिछले सीजन तक टीम की कप्तानी करने वाले विराट कोहली ने सीजन के दूसरे चरण से पहले पद छोड़ने का फैसला किया था। विराट 2011 में पहली बार कप्तान बने थे। इससे पहले विराट के अलावा पांच खिलाड़ी बेंगलुरु टीम की कप्तानी कर चुके हैं। टीम के पहले कप्तान राहुल द्रविड़ थे। इसके बाद कुंबले, डेनियल विटोरी, केविन पीटरसन और शेन वॉटसन ने टीम की कमान संभाली।


आरसीबी टीम

विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हर्शल पटेल, वनिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, जोश हेजलवुड, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, आकाश दीप, महिपाल लोमरूर, फिन अल्फोंस, शेरफ समा मिलिंद, अनीश्वर गौतम। करण शर्मा, डेविड विली, लवनीत सिसोदिया, सिद्धार्थ कौली

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
×