IPL 2022: धोनी की 'डैडीज आर्मी' के सामने बड़ा सवाल, क्या होगा सहर का? चेन्नई सुपर किंग्स की ताकत और कमजोरियों की खोज करें - Google Karle

सारांश

टूर्नामेंट से पहले 'डैड्स आर्मी' के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि चोटिल दीपक चाहर का क्या होगा? वे कब खेलने के लिए उपलब्ध होंगे? उनकी गैरमौजूदगी में कौन खेलेगा?

IPL 2022: धोनी की 'डैडीज आर्मी' के सामने बड़ा सवाल, क्या होगा सहर का? चेन्नई सुपर किंग्स की ताकत और कमजोरियों की खोज करें

विस्तार

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 15वां सीजन 26 मार्च से शुरू होगा। इस बार टूर्नामेंट में लीग राउंड के सभी मैच मुंबई के तीन और पुणे के एक मैदान पर खेले जाएंगे। पिछले साल की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के सामने इस बार खिताब बचाने की चुनौती होगी। चेन्नई की टीम पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलेगी। टूर्नामेंट से पहले 'डैड्स आर्मी' के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि चोटिल दीपक चाहर का क्या होगा? वे कब खेलने के लिए उपलब्ध होंगे? उनकी गैरमौजूदगी में कौन खेलेगा?


चेन्नई ने टूर्नामेंट के एक बड़े हिस्से के लिए अपने तेज गेंदबाज दीपक चाहर को खो दिया है। अब देखना यह होगा कि वे कैसे सुनिश्चित करते हैं कि इससे टीम का संतुलन प्रभावित न हो। चाहर 2018 के बाद से आईपीएल में सबसे शानदार पावरप्ले गेंदबाज रहे हैं। चाहर ने पावरप्ले में 42 विकेट लिए हैं। उनके बाद ट्रेंट बोल्ट ने 27 विकेट लिए हैं। इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना बहुत मुश्किल होगा जो गेंद से समान प्रभाव डाल सके। फिर भी, चेन्नई के पास गेंदबाजी को मजबूत करने के लिए और समय होगा क्योंकि टूर्नामेंट की शुरुआत में पिच बल्लेबाजों के पक्ष में होने की संभावना है।


धोनी के लिए क्या हैं विकल्प?

एक विकल्प यह है कि रॉबिन उथप्पा को ऋतुराज गायकवाड़ के साथ ओपनिंग दिलाई जाए। ऐसे में क्रिस जॉर्डन और एडम मिलने को टीम में रखा जा सकता है. दूसरा विकल्प अनकैप्ड भारतीय तेज गेंदबाज राजवर्धन हंगरगेकर को लाया गया और गायकवाड़ के साथ न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे को ओपनिंग में लाया गया। हंगरगेकर के अलावा, चेन्नई सुपर किंग्स के पास मुकेश चौधरी, तुषार देशपांडे, सिमरजीत सिंह और केएम आसिफ में भी भारतीय विकल्प हैं। अब देखना होगा कि धोनी किस संतुलन के साथ उतरना पसंद करते हैं।

चेन्नई की ताकत: अनुभव और बल्लेबाजी की गहराई

चेन्नई सुपर किंग्स को हमेशा से एक अनुभवी टीम के रूप में माना जाता रहा है। कप्तान धोनी अनुभवी खिलाड़ियों पर ज्यादा भरोसा करते हैं। उनके नेतृत्व में, फ्रेंचाइजी ने पिछले टूर्नामेंटों में असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। 2020 सीजन को छोड़कर टीम हमेशा खिताब जीतने के करीब पहुंच गई है। उन्होंने चार बार टूर्नामेंट जीता है। चेन्नई को अपनी अनुभवी और उम्रदराज़ टीम के कारण 'डैड्स आर्मी' के नाम से भी जाना जाता है।

आईपीएल में पॉइंट्स टेबल की लड़ाई आखिरी वक्त पर ज्यादा होती है. ऐसे समय में अनुभवी खिलाड़ी ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। चेन्नई में इस साल कई अनुभवी खिलाड़ी हैं जिनमें ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, रॉबिन उथप्पा, अंबाती रायुडू और मिशेल सेंटनर शामिल हैं। अनुभव के अलावा इस साल चेन्नई की एक और ताकत उनकी बल्लेबाजी की गहराई है। ऋतुराज गायकवाड़ के साथ खुलेगा उथप्पा या कॉनवे। उनके बाद मोइन अली, अंबाती रायुडू, धोनी, ब्रावो, रवींद्र जडेजा और शिवम दुबे हैं। ऐसे में टीम की बल्लेबाजी खतरनाक नजर आ रही है.

कमजोरी : अंतिम ओवरों में गेंदबाजी (डेथ बॉलिंग)

डेथ बॉलिंग फ्रेंचाइजी के लिए बड़ी चिंता है। चेन्नई ने इसे सुलझाने के लिए क्रिस जॉर्डन और तुषार देशपांडे को चुना है। दोनों को ड्वेन ब्रावो का सहयोग मिलेगा। सवाल यह है कि तीनों गेंदबाज हर मैच में क्या अच्छा करेंगे? पिछली बार के कई मैचों में ब्रावो महंगे साबित हुए थे। यही हाल जॉर्डन का भी है। देशपांडे पिछले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के साथ थे। वे एक अच्छा विकल्प हैं, लेकिन उनके पास अनुभव की कमी है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि धोनी डेथ ओवरों को कैसे संभालते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स टीम: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान) रवींद्र जडेजा, मोइन अली, ऋतुराज गायकवाड़, रॉबिन उथप्पा, ड्वेन ब्रावो, अंबाती रायुडू, दीपक चाहर, केएम आसिफ, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, महेश टेक्सना, राजवर्धन हंगरगेकर, सिमरजीत सिंह, डेवोन कॉनवे, ड्वेन प्रिटोरियस, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, सुभ्रांशु सेनापति, मुकेश चौधरी, प्रशांत सोलंकी, सी हरि निशांत, एन जगदीशन, क्रिस जॉर्डन, के भगत वर्मा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
×