IPL 2022: जडेजा का एक विकेट 3.2 करोड़, मुकेश सबसे किफायती, सीजन के सबसे महंगे-सस्ते गेंदबाज - Check List

IPL 2022: जडेजा का एक विकेट 3.2 करोड़, मुकेश सबसे किफायती, सीजन के सबसे महंगे-सस्ते गेंदबाज - Check List

गुजरात की टीम ने आईपीएल 2022 का खिताब जीतकर इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है. हार्दिक ने अपने पहले ही सीजन में गुजरात को चैंपियन बनाकर टीम इंडिया की कप्तानी का दावा भी ठोक दिया है. इस सीजन में कई युवा खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया तो कुछ दिग्गज खिलाड़ी फ्लॉप भी रहे। रवींद्र जडेजा चेन्नई के लिए सबसे महंगे खिलाड़ी थे जबकि मुकेश चौधरी सबसे किफायती खिलाड़ी थे। दिल्ली के अक्षर पटेल का एक विकेट 1.5 करोड़ रुपए का था। यहां हम इस सीजन के सबसे महंगे और सबसे सस्ते गेंदबाजों के बारे में बता रहे हैं।


इस सीजन का सबसे सस्ता गेंदबाज

1. मुकेश चौधरी- 1.25 लाख

चेन्नई के मुकेश चौधरी इस सीजन टीम के सबसे उपयोगी गेंदबाज रहे। महज 20 लाख की लागत से टीम में शामिल हुए मुकेश ने इस सीजन में अच्छी गेंदबाजी की। उन्होंने 13 मैचों में 16 विकेट लिए। मुकेश का एक विकेट महज 1.25 लाख का था.


2. मोहसिन खान- 1.42 लाख

इस सीजन में लखनऊ के लिए मोहसिन खान ने अच्छी गेंदबाजी की। इस आईपीएल से पहले उनका नाम ज्यादा नहीं सुना गया था, लेकिन मोहसिन खान ने इस सीजन में लखनऊ को प्लेऑफ में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने नौ मैचों में 14 विकेट लिए। 20 लाख की कीमत वाले मोहसिन खान ने लखनऊ के लिए 1.42 लाख का विकेट लिया।


3. कुलदीप सेन - 2.50 लाख

राजस्थान रॉयल्स के कुलदीप सेन ने भी इस सीजन में अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया। 20 लाख में बिके कुलदीप ने इस सीजन में सात मैचों में आठ विकेट लिए। राजस्थान टीम के लिए उनका एक विकेट 2.50 लाख का था। आने वाले सीजन में भी कुलदीप से अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद की जाएगी।


4. रमनदीप सिंह - 3.33 लाख

आईपीएल 2022 मुंबई इंडियंस के लिए कुछ खास नहीं रहा, लेकिन इस टीम के स्पिन गेंदबाज रमनदीप ने अपने नाम किया। उन्होंने पांच मैचों में छह विकेट लिए। 20 लाख की कीमत में मुंबई से जुड़े रमनदीप इस सीजन के सबसे किफायती गेंदबाजों में से एक थे। उनके एक विकेट की कीमत 3.33 लाख थी।


5. कुमार कार्तिकेय सिंह - 4 लाख

मुंबई के दूसरे स्पिन गेंदबाज कुमार कार्तिकेय सिंह ने भी अपनी स्पिन गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया। उन्हें केवल चार मैच खेलने का मौका मिला, लेकिन केवल चार मैचों में उन्होंने काफी प्रभावित किया। कार्तिकेय ने पांच विकेट लिए। वह 20 लाख की लागत से मुंबई से जुड़े थे और उनके एक विकेट की कीमत चार लाख थी।

See Photos: 5 महिला क्रिकेटर जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है खुबसुरत

किसने कहा ऐसा, पढ़े:- ‘विराट को बैग पैक करना चाहिए और छुट्टी पर चले जाना चाहिए’ 

इस सीजन के सबसे महंगे गेंदबाज

रवींद्र जडेजा से लेकर क्रिस जॉर्डन और अक्षर पटेल तक इस सीजन के सबसे महंगे गेंदबाजों में शुमार हैं. वरुण चक्रवर्ती और मोहम्मद सिराज को भी अच्छी कीमत पर खरीदा गया। इन खिलाड़ियों ने भी किया निराश


1. रवींद्र जडेजा- 3.2 करोड़

रवींद्र जडेजा इस सीजन के सबसे महंगे गेंदबाज रहे। आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन से पहले चेन्नई की टीम ने उन्हें 16 करोड़ में रिटेन किया था। टूर्नामेंट शुरू होने से ठीक पहले उन्हें टीम का कप्तान भी बनाया गया था, लेकिन जडेजा के लिए यह सीजन काफी खराब रहा। उन्होंने न तो गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया और न ही बल्ले से प्रभावी प्रदर्शन कर पाए। जडेजा बतौर कप्तान फ्लॉप रहे और आठ मैचों के बाद टीम की कप्तानी छोड़ दी। इस सीजन में उन्होंने 10 मैचों में पांच विकेट लिए हैं। टीम के लिए उनका एक विकेट 3.2 करोड़ का रहा।


2. क्रिस जॉर्डन - 1.8 करोड़

क्रिस जॉर्डन के लिए भी यह सीजन काफी खराब रहा था। 3.6 करोड़ में बिके जॉर्डन इस सीजन चेन्नई के लिए सिर्फ दो विकेट ही ले सके. चार मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था। उनके एक विकेट की कीमत चेन्नई को 1.8 करोड़ रुपए थी।


3. अक्षर पटेल- 1.5 करोड़

यह सीजन भारत के दूसरे बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल के लिए भी यादगार रहा। हर साल अपनी टीम के लिए कमाल करने वाले अक्षर इस साल गेंद से कोई कमाल नहीं कर पाए। उन्होंने 13 मैचों में छह विकेट लिए। उन्हें दिल्ली की टीम ने नौ करोड़ में रिटेन किया था। इस लिहाज से अक्षर के एक विकेट की कीमत 1.5 करोड़ रुपए थी।


4. वरुण चक्रवर्ती - 1.33 करोड़

कोलकाता के मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती भी इस सीजन के सबसे फ्लॉप खिलाड़ियों में से एक थे। उन्होंने इस सीजन में 11 मैचों में सिर्फ छह विकेट लिए। उन्हें कोलकाता की टीम ने आठ करोड़ की लागत से रिटेन किया था। इस लिहाज से केकेआर के लिए उनका एक विकेट 1.33 करोड़ था।

See Photos: 5 महिला क्रिकेटर जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है खुबसुरत

किसने कहा ऐसा, पढ़े:- ‘विराट को बैग पैक करना चाहिए और छुट्टी पर चले जाना चाहिए’ 


5. मोहम्मद सिराज - 77.77 लाख

आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी से पहले आरसीबी की टीम ने सिर्फ तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया था। इसमें विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल के अलावा तीसरा नाम मोहम्मद सिराज का था। हालांकि सिराज के लिए यह सीजन काफी खराब रहा। सिराज ने 15 मैचों में केवल नौ विकेट लिए। आरसीबी ने उन्हें सात करोड़ में रिटेन किया। इस लिहाज से उनका एक विकेट 77.77 लाख रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
×